SSO Helpdesk एकमात्र सेंट्रल मदत केंद्र जहा आप अपने एसएसओ आइडी सम्बधी किसी भी जानकारी का निराकरण कर सकते है। नीचे दिए गए टेबल के बदत से आप एसएसओ सेवा से जुड़े अधिकारी का नाम, नंबर, और ईमेल आइडी ढूंढ सकते है।

नोट: मेरी सबसे विनती है यह अधिकारी अपने काम मे व्यस्त होते है तो इन्हे ज्यादा परेशान ना करे, अपनी बात कम से कम शब्दों मे और अच्छे भाषा का प्रयोग करते हुए करे। आप इनकी इज्जत करे यह आप और आप जैसे लाखों लोगों की सेवा मे तत्पर अधिकारी चुने गए है।

SSO Helpdesk मदत केंद्र का इस्तेमाल कैसे करे?

नीचे एक टेबल दिया गया है जिसमे लघबग हर सेवा से जुड़े अधिकारी और उनके संपर्क साधन दिए गए है, जैसे उनके नंबर और ईमेल आइडी। आप को जो भी प्रश्न पूछना है या कोई सुझाव है या कोई तक्रार करनी है संबधित अधिकारी से संपर्क करे

SSO ID RegistrationForgot SSO ID Recover
Forgot SSO ID Password RecoverSSO ID Rajasthan Services

पहले अपनी सेवा को ढूंडे – अगर आप को सेवा का नाम पता है तो सर्च बटन मे दर्ज करे और ढूंडे टेबल मे उस सेवा से जुड़े अधिकारी का नाम और संपर्क नंबर आप के सामने आ जाएगा।

यदि आप को अपनी सेवा का नाम याद नहीं है तो नीचे दिए टेबल से “आरोही क्रम में वर्णमाला के अनुसार दी गई है” (Alphabeticaly in Ascending Order) तो सेवा को अल्फाबेटीकली ऑर्डर से ढूंडे इसके लिए आप को टेबल के पेज नंबर से आगे बढ़ना होगा।

SSO HelpDesk - एसएसओ मदत केंद्र

एसएसओ मदत केंद्र (सोमवार से शनिवार 10 से 6 बजे तक )

ध्यान दे: टेबल मे दिए एसएसओ सेवा से जुड़े अधिकारी का नाम बदल सकता है (अगर अधिकारी की ट्रांसफर या रिटाइर हो जाए) तो संपर्क करते समय यह जांच कर ले।

SSO Helpdesk मदत केंद्र अधिकारी से संपर्क कैसे करे?

कई बार आप अपने एसएसओ आइडी से लॉगिन होते है और किसी सेवा का लाभ उठाने के लिए ऐप्लकैशन करना चाहते है उस समय यदि आप को किसी सेवा से जुड़ी कोई समस्या हो या पोर्टल ठीक से काम ना कर रही हो तो यह हेपडेस्क आप के काम आती है।

छोटे मोटे कामों के लिए इन अधिकारी को परेशान ना करे। एसएसओ पोर्टल से जुड़ी समस्या के लिए आप को अलग हेल्पलाइन दी गई है नीचे दिए नंबर से संपर्क करे।

SSO ID हेल्पलाइन नंबर0141-5123717
0141-5153222
पोर्टल ईमेल[email protected]
एसएसओ पोर्टल हेल्पलाइन

आप को यदि किसी सेवा से जुड़ी समस्या है तो आप सेवा से जुड़े अधिकारी से संपर्क करे। संपर्क करने की कोई प्रक्रिया नहीं दी गई है परंतु नीचे दिए गए नियमों का आप पालन कर सकते है।

  • संपर्क अधिकारी से आप फोन पर सोमवार से शनिवार सुबह 10 से श्याम 6 बजे तक संपर्क कर सकते है।
  • ईमेल आइडी से संपर्क करना चाहते है तो आप हिन्दी इंग्लिश किसी भी भाषा का उपयोग कर सकते है,

अगर आप को ईमेल का स्वरूप चाहिए तो नीचे दिए स्वरूप का उपयोग कर आप संबधित अधिकारी को ईमेल कर सकते है। (ईमेल करने एनएसई आप के पास एक सबूत होता है की आप ने संपर्क किया था परंतु संबधित अधिकारी से रिप्लाइ नहीं आया – ऐसे विषय मे आप किसी और से कम्प्लैन्ट कर सकते है।)

ईमेल प्रारूप

विषय: शिकायत/सुझाव [सेवा का नाम/मुद्दा]

प्रिय सर/मैडम,

मैं इस ईमेल के माध्यम से आपको जानकारी देना चाहता/चाहती हूँ [जानकारी देने का कारण या मुद्दा विस्तार से बताएं।]

मैंने पहले भी कोशिश की है [अगर कोई कोशिश की गई है, तो यहां उसका वर्णन करें], लेकिन समस्या अब भी है।

कृपया इस मामले में तुरंत कार्रवाई करें। मुझे विश्वास है कि आपका शीघ्र कार्य मुझे सेवा के उपयोग में सुधार में मदद करेगा।

धन्यवाद।

सादर,
[आपका नाम]
[आपका संपर्क जानकारी]

इसे आप अपने प्रशासनिक अधिकारी को ईमेल भेज सकते हैं। या आप डॉक्यूमेंटेशन के लिए ईमेल को पंजीकृत डाक या ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं।